International

इस महल में छिपा है हिटलर का 28 टन सोना!

Hitler Hidden Treasury: द्वितीय विश्वयुद्ध (World War second) के दौरान जर्मन सैनिकों (Adolf Hitler Treasury) ने रूसी सैनिकों से बचाने के लिए 28 टन सोने (28 tonnes of Nazi gold) को पोलैंड (Hochberg Palace) में छिपा दिया था। जर्मनी के एक एसएस सैनिक (SS diary) के डायरी से खुलासा हुआ है कि यह खजाना पोलैंड के होचबर्ग पैलेस के मैदान में एक कुएं के शॉफ्ट के नीचे सोने की छड़ें, सिक्के और ज्वैलरी जमीन के 200 फीट नीचे दबाकर रखी गई हैं।

Edited By Priyesh Mishra |

नवभारतटाइम्स.कॉम | Updated:

होचबर्ग पैलेसहोचबर्ग पैलेस

हाइलाइट्स

  • रूसी सैनिकों से बचाने के लिए जर्मनी ने 28 टन सोने को पोलैंड में छिपाया, एक सैनिक की डायरी से खुलासा
  • पोलैंड के होचबर्ग पैलेस के मैदान में एक कुएं में 200 फीट नीचे छिपाकर रखा गया है हिटलर का सीक्रेट खजाना
  • रिसर्चर्स ने खुदाई के लिए पोलैंड की सरकार से किया अनुरोध, पैलेस के मालिक भी खोज के लिए हुए तैयार

वर्साय


द्वितीय विश्वयुद्ध के दौरान हिटलर का 28 टन सोना पोलैंड के एक महल में छिपा हुआ है। हिटलर की सेना में शामिल एक सैनिक की डायरी से इस बात का खुलासा हुआ है कि उन्होंने रूसी सेना से बचाने के लिए खजाने को महल में छिपा दिया था। माना जाता है कि पोलैंड के व्रोकला शहर के पास स्थित होचबर्ग पैलेस के मैदान में एक कुएं के शॉफ्ट के नीचे सोने की छड़ें, सिक्के और ज्वैलरी जमीन के 200 फीट नीचे दबाकर रखी गई हैं।


हिटलर के एक सैनिक की डायरी से खुलासा


पोलिश-जर्मन सिलेसियन ब्रिज फाउंडेशन के रिसर्चर्स ने दावा किया है कि उन्हें हिटलर के निजी सेना के एक सिपाही की डायरी मिली है जिसमें लिखा है कि इस खजाने को द्वितीय विश्वयुद्ध में जर्मनी की हार के आशंका के कारण यहां दफना दिया गया था। कहा जाता है कि इस खजाने को पोलैंड के तत्कालीन शहर ब्रेस्लाउ (वर्तमान में व्रोकला) के रीचबैंक में जमा करना था लेकिन ऐसा हो न सका।

रूसी सेना से बचाने के लिए लोगों ने सौंपा था अपना कीमती सामान


यह भी कहा जाता है कि 1945 में द्वितीय विश्वयुद्ध के समय स्थानी धनवान लोगों ने अपने कीमती सामानों को रूस की रेड आर्मी से सुरक्षित रखने के लिए जर्मनी की एसएस सैनिकों को सौंप दिया था। अगर यह दावा सही है तो वर्तमान में इस खजाने का मूल्य 1.25 बिलियन यूरो से ज्यादा हो सकता है।

Lockdown में पिज्जा के लिए 250 मील का सफर

सरकार पर दबाव बनाने के लिए सार्वजनिक किया रिसर्च


इस जगह का पता लगाने वाले पोलिश-जर्मन सिलेसियन ब्रिज फाउंडेशन के प्रमुख रोमन फुरमानी ने कहा कि वह जांच के लिए सरकार पर दबाव बनाने के लिए अपने रिसर्च को सार्वजनिक कर रहे हैं। उनका दावा है कि हिटलर के जिस सैनिक की डायरी उन्हें मिली है उसे जर्मनी में भी प्रमाणित किया गया है। उन्होंने पोलैंड के संस्कृति मंत्रालय से भी इस डायरी की सत्यता के बारे में संपर्क किया लेकिन वहां से कोई जवाब नहीं मिला है।

बिल क्लिंटन पर सनसनीखेज खुलासा, मोनिका लेविंस्की के अलावा एक और महिला से था अफेयर

खुदाई के लिए सरकारी मदद की आस


फुरमानी ने कहा कि बिना सरकारी अनुमति और वित्तपोषण के ऐसा करना हमारे लिए कठिन साबित हो रहा है। वर्तमान में इस महल के मालिकों ने इन्हें एक निश्चित सीमा में खुदाई करने की अनुमति दे दी है। इसके लिए सीसीटीवी कैमरे भी लगाए गए हैं।

Web Title 

28 tonnes of nazi gold of adolf hitler hidden under hochberg palace in poland(Hindi News from Navbharat Times , TIL Network)

रेकमेंडेड खबरें

  • मनरेगा रोजगार के लिए दो युवक पानी की टंकी पर चढ़ें, नीचे भीड़ ने किया भारी हंगामा मनरेगा रोजगार के लिए दो युवक पानी की टंकी पर चढ़ें, नीचे भीड..
  • हिंदी, पंजाबी, रिमिक्स, फ्री में सुनें हिट गाने हिंदी, पंजाबी, रिमिक्स, फ्री में सुनें हिट गाने
  • इंस्पेक्टर हाथी राम के साथ लगाएं सच का पता इंस्पेक्टर हाथी राम के साथ लगाएं सच का पता
  • लॉकडाउन-5 की तैयारी? केंद्र सरकार ने राज्यों से मांगे सुझाव, मेट्रो चलाने के लिए भी मांगा ब्लू प्रिंट लॉकडाउन-5 की तैयारी? केंद्र सरकार ने राज्यों से मांगे सुझाव,..
  • छिंदवाड़ा में बयान देकर फंसे पूर्व सीएम कमलनाथ, एससी-एसटी थाने में शिकायत दर्ज छिंदवाड़ा में बयान देकर फंसे पूर्व सीएम कमलनाथ, एससी-एसटी था..
  • सोनू सूद ने इस शख्‍स से क्‍यों कहा- बड़ी झूठी है आपकी बीवी, हमारी आरणीय भाभी जी! सोनू सूद ने इस शख्‍स से क्‍यों कहा- बड़ी झूठी है आपकी बीवी, ..
  • Shramik special trains : रेलवे बांट रहा बदबूदार खाना, कैसे रखें हेल्थ- हाइजीन का ख्याल Shramik special trains : रेलवे बांट रहा बदबूदार खाना, कैसे र..
  • पुलवामा-2: आत्मघाती हमले की थी साजिश, सुरक्षाबलों ने ऐसे फेरा आतंकियों के मंसूबों पर पानी पुलवामा-2: आत्मघाती हमले की थी साजिश, सुरक्षाबलों ने ऐसे फेर..
  • पाकिस्तान की अयोध्या पर टिप्पणीः संत बोले नहीं माने तो इस्लामाबाद में बनाएंगे राम मंदिर पाकिस्तान की अयोध्या पर टिप्पणीः संत बोले नहीं माने तो इस्ला..
  • सिंगर सुखविंदर सिंह का जुदा अंदाज, लॉकडाउन में हर द‍िन जरूरतमंदों में बांट रहे हैं 100 दर्जन केले सिंगर सुखविंदर सिंह का जुदा अंदाज, लॉकडाउन में हर द‍िन जरूरत..
  • Railway Bharti: रेलवे में क्लर्क की भर्तियां, 10वीं व 12वीं पास के लिए शानदार मौका Railway Bharti: रेलवे में क्लर्क की भर्तियां, 10वीं व 12वीं ..
  • रिलायंस जियो के 5 धांसू प्लान, फ्री कॉल के साथ डेटा भी रिलायंस जियो के 5 धांसू प्लान, फ्री कॉल के साथ डेटा भी
  • रियल लाइफ में बेहद रोमांटिक हैं ‘पाताल लोक’ के ‘हथौड़ा त्यागी’, आपके भी काम आ सकती हैं उनकी ये Tips रियल लाइफ में बेहद रोमांटिक हैं ‘पाताल लोक’ के ‘हथौड़ा त्यागी..
  • Immunity Booster Drink : घर में आसानी से बनाएं ये तुलसी काढ़ा, इम्युनिटी बढ़ाने में मिलेगी मदद Immunity Booster Drink : घर में आसानी से बनाएं ये तुलसी काढ़ा..
  • New Symptoms Of Coronavirus : चीन में फिर से फैल रहा संक्रमण, कोरोना वायरस के नए लक्षणों में दिखे हैं ये खास बदलाव New Symptoms Of Coronavirus : चीन में फिर से फैल रहा संक्रमण..

Related Articles

Close