International

ट्रंप बोले- स्कूलों में सिखाया जा रहा वामपंथ

Edited By Priyesh Mishra |

नवभारतटाइम्स.कॉम | Updated:

डोनाल्ड ट्रंपडोनाल्ड ट्रंप

हाइलाइट्स

  • ट्रंप बोले- अमेरिका के बहुत से स्कूलों में सिखाई जा रही वामपंथी भावना
  • जॉर्ज फ्लॉयर्ड की मौत के बाद हुए प्रदर्शन को लेकर भी ट्रंप ने वामपंथी विचारधारा को बताया था जिम्मेदार
  • एंटीफा संगठन को बैन करने की ट्रंप ने दी थी धमकी, इस संगठन ने विरोध प्रदर्शनों की अगुवाई की थी

वॉशिंगटन


अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने अमेरिकी स्कूलों पर फिर निशाना साधा है। उन्होंने कहा कि अमेरिका के बहुत से स्कूलों में कट्टर वामपंथी भावना सिखाई जा रही है। अमेरिका के मिनियापोलिस में एक अश्वेत नागरिक जॉर्ज फ्लॉयर्ड की मौत के बाद भड़की हिंसा के लिए भी ट्रंप ने वामपंथ को ही जिम्मेदार बताया था। उन्होंने यह भी कहा था कि इसको लेकर जारी आंदोलन के पीछे भी वामपंथी विचारधारा को मानने वाली एंटीफा काम कर रही है।


ट्रंप ने किया यह ट्वीट


ट्रंप ने ट्वीट कर कहा कि बहुत सारे विश्वविद्यालय और स्कूल शिक्षा को छोड़कर सिस्टम रेडिकल लेफ्ट भावना प्रसारित कर रहे हैं। इसलिए, मैं ट्रेजरी विभाग से कह रहा हूं कि वे अपनी कर-मुक्त स्थिति या फंडिंग की फिर से जांच करें। जो कि इस विचारधारा के प्रचार या कानून के खिलाफ होने पर खत्म कर दी जाएगी। हमारे बच्चों को शिक्षित होना चाहिए, न कि उन्हें प्रेरित करना चाहिए!

क्या है Antifa


दरअसल, अमेरिका में फासीवाद के विरोधी लोगों को Antifa (anti-fascists) कहते हैं। अमेरिका में Antifa आंदोलन उग्रवादी, वामपंथी और फासीवादी विरोधी आंदोलन के लिए इस्तेमाल किया जाता है। ये लोग नव-नाजी, नव-फासीवाद, श्वेत सुपीरियॉरिटी और रंगभेद के खिलाफ होते हैं और सरकार के विरोध में खड़े रहते हैं। इस आंदोलन से जुड़े लोग आमतौर पर शांतिपूर्ण प्रदर्शन करते हैं, रैलियां करते हैं। हालांकि, विरोध के दौरान हिंसा के भी परहेज नहीं किया जाता है।


कब बना यह संगठन


एंटीफा के गठन को लेकर कोई आधिकारिक जानकारी नहीं है। इससे जुड़े सदस्य दावा करते हैं कि इसका गठन 1920 और 1930 के दशक में यूरोपीय फासीवादियों का सामना करने के लिए किया गया था। हालांकि एंटीफा की गतिविधियों पर नजर रखने वाले जानकार बताते हैं कि एंटीफा आंदोलन 1980 के दशक में एंटी-रेसिस्ट एक्शन नामक एक समूह के साथ शुरू हुआ था। 2000 तक यह आंदोलन एकदम सुस्त था लेकिन राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के सत्ता संभालने के बाद इसने रफ्तार पकड़ी है।


Get latest America news headlines, American political news, sports news, all breaking news and live updates. Stay updated with us to get latest news in Hindi.

Related Articles

Close