International

पाकिस्तान खोए हुए मंदिर ढूढ़ रहा यह शख्‍स

हाइलाइट्स:

  • पाकिस्तान के नसरूल्ला अब्बासी खोज रहे हैं मंदिर
  • वह खुद ही पुरातन स्थलों की तलाश में निकलते हैं
  • इतिहास में रुचि के चलते की थी इसकी ही पढ़ाई
  • अब ऊबड़-खाबड़ रास्तों से इतिहास की तलाश

इस्लामाबाद

पाकिस्तान के नसरुल्लाह अब्बासी देश के खास नजारे लोगों तक पहुंचाने का काम करते हैं। वह घाटियों से लेकर पुरातन स्थलों तक के बारे में जानकारी इकट्ठा करते हैं और अपने वीडियो के जरिए लोगों को इनकी सैर कराते हैं। सबसे खास बात यह है कि वह अपने इस सफर के दौरान ऐसी जगहों पर जाते हैं जो लगभग खो गए हैं। इनमें बड़ी संख्या में ऐसे मंदिर भी शामिल हैं जो अपने अस्तित्व की लड़ाई लड़ रहे हैं।

पंजाब के बलवान में रहने वाले अब्बासी ऐसे ऐतिहासिक मंदिरों और किलों के बारे में खोज करते हैं जो कई सभ्यताओं पुराने हैं और समय के साथ जिनका ढांचा बचा है। खंडहर तलाशते हुए वह एक ठिकाने से दूसरे ठिकाने पर पहुंचते हैं। इसके लिए वह स्थानीय लोगों की मदद लेते हैं। वह कहते हैं कि सोशल मीडिया ने इसमें उनका बहुत साथ दिया है।

मंदिरों की खोज में अब्बासी

मंदिरों की खोज में अब्बासी


बहुत मुश्किल से मिलते हैं ठिकाने

अब्बासी बताते हैं कि यह एक मुश्किल काम है। रास्ते हर जगह अच्छे नहीं होते, कहीं दुर्गम होते हैं। भूखा-प्यासा रहकर घंटों ट्रेकिंग करनी पड़ती है। ज्यादा दूरस्थ इलाकों के बारे में कहीं जानकारी भी नहीं उपलब्ध होती है। ऐसे में स्थानीय लोग मदद करते हैं। उनसे मिली जानकारी को भी पुख्ता करना पड़ता है।

उन्होंने एक इंटरव्यू में बताया था कि पुराने मंदिरों को सबसे ज्यादा खतरा ऐसे लोगों से होता है जो खजाना खोजने आते हैं। दरअसल ऐसे लोग खजाना ढूंढने के लिए बची-कुची इमारत या खंडहर को तोड़ते-फोड़ते हैं। वह कहते हैं कि इन मंदिरों में अगर धार्मिक पर्यटन शुरू कर दिया जाए तो इन्हें बचाया जा सकता है।

(तस्वीरें: YouTube)

Navbharat Times News App: देश-दुनिया की खबरें, आपके शहर का हाल, एजुकेशन और बिज़नेस अपडेट्स, फिल्म और खेल की दुनिया की हलचल, वायरल न्यूज़ और धर्म-कर्म… पाएँ हिंदी की ताज़ा खबरें डाउनलोड करें NBT ऐप

Web Title : pakistan man nasrullah khan barodi searching for ancient temples

Hindi News from Navbharat Times, TIL Network

Related Articles

Close