International

पाकिस्तान जाएंगे जिनपिंग, भारत की बढ़ेगी टेंशन

Edited By Priyesh Mishra |

नवभारतटाइम्स.कॉम | Updated:

इमरान खान और शी जिनपिंगइमरान खान और शी जिनपिंग

हाइलाइट्स

  • भारत से तनाव के बीच पाकिस्तान जाएंगें चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग, रक्षा-व्यापार सहित कई क्षेत्रों में होंगे समझौते
  • चीनी राष्ट्रपति के पाकिस्तान दौरे से भारत की बढ़ेंगी मुश्किलें, पाक अधिकृत कश्मीर में चीन ने बढ़ाई उपस्थिति
  • दूसरी बार पाकिस्तान जाएंगे जिनपिंग, इससे पहले 2015 में इस्लामाबाद का कर चुके हैं दौरा

पेइचिंग


लद्दाख सीमा पर जारी गतिरोध के बीच चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग जल्द ही पाकिस्तान की यात्रा करने वाले हैं। इस दौरान दोनों देशों में सैन्य और व्यापार के क्षेत्र में कई बड़े समझौते होने की संभावना है। अपनी यात्रा के दौरान जिनपिंग इस्लामाबाद में पाकिस्तान चीन की सालाना उच्च स्तरीय रणनीतिक परिषद की बैठक में भी शामिल होंगे।


राष्ट्रपति बनने के बाद दूसरी बाद पाक जाएंगे जिनपिंग


राष्ट्रपति बनने के बाद जिनपिंग की यह दूसरी पाकिस्तान यात्रा होगी। इससे पहले वे 2015 में इस्लामाबाद का दौरा कर चुके हैं। जिनपिंग का पाकिस्तान दौरा पहले जून महीने में निर्धारित किया गया था लेकिन कोरोना वायरस महामारी के कारण उसे रद्द कर दिया गया था। साल 2020 में चीनी राष्ट्रपति की यह दूसरी विदेश यात्रा होगी। इससे पहले वे जनवरी में म्यांमार की यात्रा पर गए थे।

पाकिस्तान ने गिलगित-बाल्टिस्तान में चीन को दिया सोने, यूरेनियम खनन का अवैध ठेका

जिनपिंग के दौरे को लेकर तारीख का ऐलान नहीं


चीन की सरकारी मीडिया के अनुसार, जिनपिंग के पाकिस्तान दौरे को लेकर अभी किसी निश्चित तारीख का ऐलान नहीं किया गया है। उनके इस दौरे को ऐतिहासिक बनाने के लिए पाकिस्तानी और चीनी अधिकारी लगातार बैठक कर रहे हैं। 2015 में जब जिनपिंग पाकिस्तान पहुंचे थे तब चीन पाक इकनॉमिक कॉरिडोर को लेकर दोनों देशों में 51 समझौतों पर हस्ताक्षर हुए थे।

भारत को घेरने के लिए पीओके में रेल लाइन बिछाएगा पाक

बढ़ सकती हैं भारत की चिंताएं


दक्षिण एशिया में चीन के बढ़ते प्रभाव और भारत के साथ बिगड़ते संबंधों के बीच चीनी राष्ट्रपति की पाकिस्तान यात्रा भारत के लिए भी बेहद महत्वपूर्ण होगी। चीन न केवल लद्दाख और अक्साई चिन इलाके में अपनी सैन्य उपस्थिति को मजबूत कर रहा है, बल्कि पाक अधिकृत कश्मीर में भी पाकिस्तान के साथ मिलकर कई परियोजनाओं में काम कर रहा है। ऐसे में जिनपिंग के पाकिस्तान दौरे से भारत की चिंताएं बढ़ सकती हैं।

नवाज शरीफ की बेटी पर पाकिस्‍तानी पुलिस ने बरसाए पत्‍थर

नवाज शरीफ की बेटी पर पाकिस्‍तानी पुलिस ने बरसाए पत्‍थर


Related Articles

Close