International

पाकिस्तान प्लेन क्रैश में क्या पायलट की थी गलती?

Edited By Akansha Kumari |

पीटीआई | Updated:

NBT

इस्लामाबाद


पाकिस्तान इंटरनैशनल एयरलाइन्स (PIA) के प्लेन क्रैश की शुरुआती रिपोर्ट से पायलट और क्रू मेंबर्स पर गंभीर सवाल खड़े हुए हैं। इस रिपोर्ट में सवाल किया गया है कि आखिर किस बात ने क्रू मेंबर्स को एटीसी को प्लेन की गड़बड़ी बताने से रोका। पाकिस्तान के जांचकर्ता यह पता लगाने की कोशिश कर रहे हैं कि विमान हादसा पायलट की गलती से हुआ या यह एक तकनीकी गड़बड़ी थी। दरअसल, जो नए सबूत सामने आ रहे हैं उससे घटना के परिस्थितियों पर सवाल पैदा हो रहे हैं। पाकिस्तान में दो दिन पहले पीके-8303 विमान कराची में क्रैश हो गया था जिसमें 97 लोगों की मौत हो गई थी।


प्लेन में थी गड़बड़ी, पायलट ने ATC को नहीं बताया


न्यूज इंटरनैशनल के मुताबिक, सूत्रों ने बताया कि सिविल एविएशन अथॉरिटी द्वारा तैयार रिपोर्ट में कहा गया है कि एयरबस ए-320 का इंजन रनवे पर तीन पर घिसटा, जब पायलट पहली बार लैंड करने की कोशिश कर रहा था, और इस दौरान चिंगारी भी निकलती दिखी। तीसरे प्रयास में पायलट ने विमान को फिर से हवा में टेक ऑफ किया जो अधिकारियों के मुताबिक, बेहद हैरान करने वाला है।

अगर विमान में कोई आपात स्थिति हो तो इसके लिए एक सिस्टम मौजूद होता और इस दौरान अलार्म बजाया जा सकता है और वॉर्निंग दी जा सकती है लेकिन पायलट ने इसकी कोई जानकारी एटीसी को नहीं दी कि वहां कुछ गड़बड़ है। जब पहले प्रयास में विमान जमीन से टकराया, हो सकता है तब ऑयल टैंक और फ्यूल पंप क्षतिग्रस्त हुआ हो और इसमें लीक होने लगा हो।

लैंडिंग गियर न होने से हुआ हादसा?


पायलट ने पहले प्रयास में असफल होने के बाद फिर चक्कर लगाने का फैसला किया। इस चक्कर के दौरान एटीसी को बताया गया कि लैंडिंग गियर नहीं लगाए गए हैं।


सूत्रों ने बताया, ‚पायलट को 3000 फुट की ऊंचाई पर एटीसी द्वारा जाने के निर्देश दिए गए थे लेकिन वह सिर्फ 1800 फुट तक ही जा पाया। जब उसे दोबारा 3,000 फुट पर जाने कहा गया तो अधिकारी ने कहा कि वह कोशिश कर रहे हैं।‘ विशेषज्ञ बताते हैं कि डायरेक्ट हाइट के लक्ष्य को न पाना दिखाता है कि इंजन में गड़बड़ी थी। इसके बाद प्लेन टेढ़ा हुआ और फिर अचानक क्रैश हो गया। पीआईए के एग्जिक्यूटिव ऑफिसर अरशद मलिक ने कहा कि प्लेन का ब्लैक ब़ॉक्स जांच टीम को सौंप दिया गया है।

Get latest Pakistan News headlines, Pakistan political news, sports news, all breaking news and live updates. Stay updated with us to get latest news in Hindi.

Related Articles

Close