International

प्रधानमंत्री मोदी के लेह दौरे से बौखलाया चीन

Modi Leh Visit China: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के लेह दौरे से चीन बौखला गया है और उसने कहा है क‍ि भड़काने वाला कदम न उठाएं। चीन ने कहा क‍ि तनाव कम करने के ल‍िए दोनों ही देश संपर्क में हैं।

Edited By Shailesh Shukla |

नवभारतटाइम्स.कॉम | Updated:

Modi in Ladakh Video: जब अचानक लद्दाख पहुंचे पीएम मोदी

Modi in Ladakh Video: जब अचानक लद्दाख पहुंचे पीएम मोदी

हाइलाइट्स

  • लद्दाख में चल रहे भारी तनाव के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के लेह दौरे से चीन बौखला गया है
  • चीन के विदेश मंत्रालय ने कहा है कि किसी भी पक्ष को भड़काने वाला काम नहीं करना चाहिए
  • चीनी विदेश मंत्रालय ने कहा कि माहौल को हल्‍का करने के लिए भारत और चीन संपर्क में हैं
  • चीन का यह बयान ऐसे समय पर आया है जब प्रधानमंत्री अचानक से लेह की यात्रा पर पहुंचे हैं

पेइचिंग


लद्दाख में वास्‍तविक नियंत्रण रेखा पर चल रहे भारी तनाव के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के लेह दौरे से चीन बौखला गया है। चीन के विदेश मंत्रालय ने एक बयान जारी करके कहा है कि किसी भी पक्ष को ऐसा काम नहीं करना चाहिए जिससे इस मौके पर माहौल और ज्‍यादा खराब हो जाए। चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्‍ता झाओ ल‍िजिन ने कहा कि माहौल को हल्‍का करने के लिए भारत और चीन संपर्क में हैं।


चीन के विदेश मंत्रालय का यह बयान ऐसे समय पर आया है जब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अचानक से लेह की यात्रा पर पहुंचे हैं। प्रधानमंत्री आज अल सुबह करीब 11 हजार फुट की ऊंचाई पर स्थित नीमू बेस पर पहुंचे। उन्‍होंने सेना और आईटीबीपी के जवानों के साथ मुलाकात की और उनका हौसला बढ़ाया। इस दौरान पीएम मोदी के साथ सीडीएस बिपिन रावत और सेना प्रमुख भी मौजूद थे। तनाव के बीच प्रधानमंत्री ने अपने इस दौरे से चीन को यह बता दिया कि वह खुद वास्‍तविक नियंत्रण रेखा की रक्षा के लिए पूरी तरह से प्रतिबद्ध हैं।

चीन को साफ संदेश! पीएम नरेंद्र मोदी की लद्दाख में सरप्राइज विज‍िट

पीएम मोदी ने अपने इस दौरे के साथ ही चीन को सख्‍त संदेश दिया कि वह चीनी इस नापाक हरकत का मुंहतोड़ जवाब देने के लिए पूरी तरह से तैयार हैं। प्रधानमंत्री मोदी ने यह भी स्‍पष्‍ट संदेश दे दिया है कि चीन की इंच-इंच बढ़ने की कुटिल चाल साउथ चाइना सी में चल सकती है लेकिन भारत के साथ उसकी दाल नहीं गलने वाली है। भारत चीन को पीछे धकलने के लिए पूरी तरह से तैयार है।

जब अचानक लद्दाख पहुंचे पीएम मोदी

  • जब अचानक लद्दाख पहुंचे पीएम मोदी

  • मिलिट्री चॉपर से धमाकेदार एंट्री

    पीएम नरेंद्र मोदी ने अचानक ही लद्दाख का दौरा करने का फैसला किया। उनके साथ सीडीएस जनरल बिपिन रावत और आर्मी चीफ जनरल एमएम नरवणे भी मौजूद हैं।

  • मोदी का बड़ा सरप्राइज, सैनिकों का हौसला बढ़ाने लद्दाख पहुंचे

  • लद्दाख से आईं हैं ये तस्‍वीरें

  • जवानों के हौसले को मिला बड़ा बूस्‍ट

    पीएम मोदी ने लद्दाख की एक फारवर्ड लोकेशन, नीमू पर सैनिकों से मुलाकात की। यहां पर सेना के अलावा इंडो तिब्‍बत बॉर्डर पुलिस (ITBP) और एयरफोर्स के जवान भी तैनात हैं।

  • जवानों ने जोश में लगाए नारे

  • बेहद अहम पोस्‍ट है नीमू

    11,000 फीट की ऊंचाई पर मौजूद नीमू पोस्‍ट तक पहुंचना मुश्किल है। इसकी टेरेन बहुत कठिन है और जंस्‍कार रेंज से घिरी हुई है। यह पोस्‍ट सिंधु नदी के तटों पर स्थित है।

  • पीएम ने बढ़ाया जवानों का हौसला

    नीमू में पीएम मोदी ने जवानों को संबोधित किया। जो तस्‍वीरें सामने आई हैं उसमें भारतीय सेना का अनुशासन और कोरोना वायरस के चलते सावधानी साफ नजर आ रही है।

  • समझा नक्शा

  • सोशल डिस्‍टेंसिंग फॉलो करते दिखे जवान

    कोरोना संक्रमण न फैले, इसके लिए जवानों के बीच सोशल डिस्‍टेंसिंग मेंटेन दिखी। खुद पीएम मोदी अपने संबोधनों में लगातार ‚दो गज दूरी‘ बनाए रखने की बात करते रहे हैं। सैनिकों ने उनके सामने इसका बेहतरीन उदाहरण पेश किया।


‚किसी भी आक्रामक कार्रवाई का करारा जवाब‘


उन्‍होंने चीन को यह भी बता दिया कि ड्रैगन जहां अपने सैनिकों की संख्या तक छिपा रहा है, वहीं संकट की इस घड़ी में सेना के साथ न केवल वह बल्कि पूरा देश खड़ा है। पीएम मोदी ने जवानों को यह भी संदेश दिया कि चीन के साथ जारी टकराव लंबा खिंच सकता है और उन्‍हें लंबी लड़ाई के लिए तैयार रहना होगा। प्रधानमंत्री ने चीन को यह भी जता दिया है कि वह ड्रैगन के साथ बातचीत को तैयार हैं लेकिन किसी भी आक्रामक कार्रवाई का करारा जवाब दिया जाएगा।

भारत के ‚ब्रह्मास्‍त्र‘ से डरकर चीनी सेना ने लद्दाख में की घुसपैठ!

‚मोदी ने लद्दाख के मोर्चे पर जाकर बहुत अच्‍छा किया‘


रक्षा मामलों के विशेषज्ञ ब्रह्मा चेलानी का कहना है कि लद्दाख जाकर प्रधानमंत्री ने बेहतरीन काम किया। उन्‍होंने कहा, ‚पीएम मोदी ने लद्दाख के मोर्चे पर जाकर बहुत अच्‍छा किया। इस यात्रा के जरिए भारत ने चीन को यह संदेश दिया है कि वह चीन को पीछे खदेड़ने के लिए दृढ़ संकल्‍प है।‘ बता दें कि पांच मई को दोनों देशों की सेनाओं के बीच गतिरोध के बाद यह किसी बड़े नेता का पहला लद्दाख दौरा है। हाल ही में सेना प्रमुख जनरल नरवणे लद्दाख के दौरे से लौटे हैं।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को नक्‍शा समझाते सीडीएस ब‍िप‍िन रावत

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को नक्‍शा समझाते सीडीएस ब‍िप‍िन रावत

Web Title 

china shocked by prime minister narendra modi visit to leh said do not take provocative steps(Hindi News from Navbharat Times , TIL Network)

Related Articles

Close