International

बाल कटवाने जा रहे हैं तो यह जरूर पहनें

Edited By Shailesh Shukla |

नवभारतटाइम्स.कॉम | Updated:

नाई के ल‍िए मास्‍क ज्‍यादा कारगरनाई के ल‍िए मास्‍क ज्‍यादा कारगर

लंदन


दुनियाभर में कोरोना वायरस का कहर जारी है। इस महामारी से संक्रमित लोगों की संख्‍या 1.51 करोड़ के पार पहुंच गई है। इस बीच स्विटजरलैंड के हेल्‍थ एक्‍सपर्ट ने दावा किया है कि सलून के अंदर नाई को फेसशील्‍ड नहीं बल्कि मास्‍क संक्रमण से बचा सकता है। उनका यह शोध ऐसे समय पर आया है जब स्विस अधिकारी एक गांव के अंदर होटल में तमाम सावधानियां बरतने के बाद भी कई मामले सामने आने की जांच कर रहे हैं।


विशेषज्ञों ने पाया कि केवल वही लोग कोरोना वायरस से संक्रमित हुए थे जिन्‍होंने फेसशील्‍ड पहन रखा था। वहीं जिन लोगों ने मास्‍क या फेसशील्‍ड के साथ मास्‍क पहन रखा था, वे इससे संक्रमित नहीं हुए। दुनियाभर में नाई को कोरोना वायरस से बचाने के लिए कई दिशा न‍िर्देश जारी किए गए हैं। कई जगहों पर यह कहा गया है कि नाई केवल फेसशील्‍ड पहनकर कोरोना वायरस से बच सकते हैं।

‚केवल फेसशील्‍ड संक्रमण से नहीं बचा सकता‘


अब विशेषज्ञों का कहना है कि इस बात के पर्याप्‍त साक्ष्‍य नहीं हैं कि केवल फेसशील्‍ड संक्रमण से बचा सकता है। फेसशील्‍ड के बाद भी इस बात की संभावना रहेगी कि मुंह के जरिए वायरस प्रवेश कर सकता है। बता दें कि दुनियाभर में कोरोनोवायरस के मामलों की कुल संख्या 1.51 करोड़ का आंकड़ा पार कर गई है, जबकि इससे होने वाली मृत्यु की संख्या 621,800 से अधिक हो गई है।

गुरुवार की सुबह तक कुल मामलों की संख्या 15,166,401 थी, जबकि इससे होने वाली मौतों की संख्या 621,890 तक पहुंच गई है। अमेरिका दुनिया में सबसे अधिक प्रभावित देश है, जहां अब तक 3,967,917 मामले सामने आ चुके हैं और वहीं संक्रमण से 143,147 लोगों की मौत हो चुकी है। ब्राजील 2,227,514 संक्रमण के मामलों और उससे हुई 82,771 मौतों के साथ दूसरे स्थान पर है। सीएसएसई के आंकड़ों के अनुसार, मामलों की द्दष्टि से भारत तीसरे (1,193,078) स्थान पर है और उसके बाद रूस (787,890) है।

Get latest Britain News headlines, Britain political news, sports news, all breaking news and live updates. Stay updated with us to get latest news in Hindi.

Related Articles

Close