International

बिल गेट्स, ओबामा समेत कई ट्विटर हैंडल हैक

Edited By Ankit Ojha |

नवभारतटाइम्स.कॉम | Updated:

बराक ओबामा और बिल गेट्सबराक ओबामा और बिल गेट्स

नई दिल्ली


अमेरिका के कई हाई प्रोफाइल ट्विटर अकाउंट हैक कर लिए गए। इसमें अमेरिकी नेता जो बिडन, टेसला के सीईओ एलन मस्क, माइक्रोसॉफ्ट के सहसंस्थापक बिल गेट्स और एपल के कई और अहम अकाउंट शामिल हैं। ट्विटर हैंडल हैक करने के बाद इसपर एक खास तरह के मेसेज पोस्ट किए गए। पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा का भी ट्विटर हैंडल हैक कर लिया गया। संदेशों से स्पष्ट है कि क्रिप्टोकरंसी स्कैम के उद्देश्य से ऐसा किया गया। ये मेसेज थोड़ी देर बाद डिलीट भी कर दिए गए।


हैक करने वाले ने मेसेज में एक लिंक डाला जिसपर बिट कॉइन का लेनदेने किया जा सकता है। पोस्ट किया गया, ‚आप हमको 5000 बिट कॉइन देने वाले हैं।‘ जानकारी के बाद वेबसाइट के डोमेन को कैंसल कर दिया गया। ऐमजॉन के को-फाउंडर जेफबेजोस और बिल गेट्स के ट्विटर हैंडल हैक करके भी इसी तरह के पोस्ट किए गए।

NBT


एपल के आकाउंट से लिखा गया, ‚हम अपने लोगों को कुछ देना चाहते हैं। उम्मीद है कि आप भी सपॉर्ट करेंगे। आप जितने भी बिटकॉइन भेजेंगे, उन्हें डबल करके लौटाया जाएगा। यह केवल 30 मिनट के लिए है।‘

NBT


एलन मस्क की प्रोफाइल से लिखा गया, ‚कोविड 19 की वजह से मैं लोगों को बिट कॉइन डबल करके दे रहा हूं। यह सब सुरक्षित है।‘ अमेरिका की राजनीति से जुड़े कई बड़े नामों के ट्विटर हैंडल को हैक करके भी इसी तरह के पोस्ट किए गए। इसमें बराक ओबामा और जो बिडन का भी नाम शामिल है।

थोड़ी देर ही में इस तरह के ट्वीट कई कंपनियों के हैंडल से भी होने लगे। एपल, ऊबर और कई और कंपनियों के अकाउंट से भी बिटकॉइन स्कैम की कोशिश की गई। इस घटना के बाद ट्विटर पर भी सवाल खड़े हो रहे हैं। आखिर किस कमी की वजह से इतने बड़े नामों के भी ट्विटर हैंडल हैक हो गए? इसका मतलब ट्विटर में कोई ऐसा लूपहोल है जिसके चलते किसी की भी प्रिवेसी सुरक्षित नहीं है।

Web Title 

twitter handle of elon musk, bill gates, barack obama joe bidden hacked to bitcoin scam(Hindi News from Navbharat Times , TIL Network)

Related Articles

Close