International

भारत के ‚ब्रह्मास्‍त्र‘ से डरकर चीन ने की घुसपैठ!

भारत और चीन के बीच वास्‍त‍व‍िक न‍ियंत्रण रेखा पर तनाव बहुत बढ़ गया है। इसी को देखते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शुक्रवार को लेह पहुंचे। व‍िशेषज्ञों का मानना है क‍ि चीन की इस नापाक चाल के पीछे उसकी सोची समझी रणनीति है।

Edited By Shailesh Shukla |

नवभारतटाइम्स.कॉम | Updated:

Modi in Ladakh Video: जब अचानक लद्दाख पहुंचे पीएम मोदी

Modi in Ladakh Video: जब अचानक लद्दाख पहुंचे पीएम मोदी

मास्‍को


पूर्वी लद्दाख में भारत और चीन के बीच तनाव चरम पर है। दोनों देशों की सेनाओं के बीच 5 मई से पूर्वी लद्दाख क्षेत्र में कई जगहों पर गतिरोध की स्थिति बनी हुई है। गत 15 जून की रात को गलवान घाटी में हिंसक झड़पों में 20 भारतीय सैनिकों के शहीद होने के बाद तनाव और बढ़ गया है। इस बीच रक्षा विशेषज्ञों का कहना है कि चीन जल्‍द ही रूस से भारत को मिलने जा रहे S-400 मिसाइल डिफेंस सिस्‍टम से डर गया है और इसीलिए उसने पूरी रणनीति के तहत यह कार्रवाई की है।

चीन S-400 मिसाइल डिफेंस सिस्‍टम का इस्‍तेमाल करता रहा है और उसकी खूबियों से पूरी तरह से परिचित है। माना जा रहा है कि उसने भारत लद्दाख से लगती अपनी सीमा पर S-300 और S-400 मिसाइल डिफेंस सिस्‍टम तैनात कर रखा है। इसके जवाब में भारत ने भी ब्रह्मोस सुपरसोनिक मिसाइल से लैस सुखोई फाइटर जेट को लद्दाख में तैनात कर दिया है।


‚फैसले के पीछे एक खास म‍कसद छिपा‘


भारतीय वायुसेना में रह चुके और रक्षा व‍िशेषज्ञ विजेंदर के ठाकुर ने रूसी समाचार वेबसाइट स्‍पूतनिक न्‍यूज से कहा कि रणनीतिक और सामरिक फायदे के लिए सेना के बल पर वास्‍तविक नियंत्रण को बदलने का फैसला संभवत: राजनीतिक है लेकिन इसे अभी लेने के फैसले के पीछे एक खास म‍कसद छिपा हुआ है। इसके पीछे भारतीय वायुसेना का S-400 डिफेंस सिस्‍टम लेना बड़ी वजह है।

ठाकुर ने कहा कि तिब्‍बत के पठारों की आमतौर पर ऊंचाई 4500 मीटर है और चीने के निचली उड़ान भर रहे एयरक्राफ्ट को 5 हजार मीटर की ऊंचाई से उड़ना होगा। उन्‍होंने कहा कि भारतीय वायुसेना का S-400 डिफेंस सिस्‍टम ज्‍यादा ऊंचाई पर उड़ रहे चीनी फाइटर जेट और मध्‍य ऊंचाई पर उड़ रहे ड्रोन आसानी से डिटेक्‍ट कर सकता है। भारत के व‍िपरीत पीएलए का S-400 डिफेंस सिस्‍टम ऊंचाई पर तैनात होगा और पहाड़ों से घिरा होगा। इससे वह 5000 मीटर की ऊंचाई पर उड़ भारतीय विमानों को नहीं पकड़ पाएगा।

युद्ध में गेमचेंजर साबित होगी ब्रह्मोस


रक्षा विशेषज्ञ विजेंदर ठाकुर ने कहा कि अपनी सुपरसोनिक स्‍पीड और सटीक निशाना लगाने की क्षमता के कारण ब्रह्मोस पीएलए के कमांड और कंट्रोल सेंटर के लिए काल साबित हो सकती है। यह मिसाइल पहाड़ों के बीच से जा सकती है जिससे उसके ट्रैक करने का खतरा कम हो जाता है। ब्रह्मोस मिसाइल का इस्‍तेमाल चीन के अंदर बने सप्‍लाइ बेस को तबाह करने के लिए किया जा सकता है।

भारत के एस-400 के खतरे को देखते हुए चीनी सेना ने की घुसपैठ

भारत के एस-400 के खतरे को देखते हुए चीनी सेना ने की घुसपैठ

Web Title 

chinese army infiltrated ladakh fearing india s 400 missile defense system(Hindi News from Navbharat Times , TIL Network)

रेकमेंडेड खबरें

  • उत्तराखंड: नहीं होगी कांवड़ यात्रा, शिवभक्तों को अपने ही राज्य में मिलेगा गंगाजल उत्तराखंड: नहीं होगी कांवड़ यात्रा, शिवभक्तों को अपने ही राज..
  • Adv: ऐमजॉन पर वॉशिंग मशीन डे, बड़े ऑफर Adv: ऐमजॉन पर वॉशिंग मशीन डे, बड़े ऑफर
  • भारत-चीन तनाव के चलते चीनी मोबाइल कंपनियों का प्रोडक्शन घटा भारत-चीन तनाव के चलते चीनी मोबाइल कंपनियों का प्रोडक्शन घटा
  • आइसक्रीम: खुशियां बांटने का सबसे अच्छा तरीका आइसक्रीम: खुशियां बांटने का सबसे अच्छा तरीका
  • अमित अग्रवाल ने रेमंड के सीएफओ का पद संभाला अमित अग्रवाल ने रेमंड के सीएफओ का पद संभाला
  • नोएडा में कोविड-19 के 92 नए मामले, दो लोगों की मौत नोएडा में कोविड-19 के 92 नए मामले, दो लोगों की मौत
  • अंतिम सांस तक थी सरोज खान को डांसर्स की चिंता, आख‍िरी Exclusive इंटरव्‍यू में छलका था दर्द अंतिम सांस तक थी सरोज खान को डांसर्स की चिंता, आख‍िरी Exclus..
  • PM Modi in Ladakh: पीएम नरेंद्र मोदी ने समझा पूरा नक्शा, लगे वंदे मातरम के नारे PM Modi in Ladakh: पीएम नरेंद्र मोदी ने समझा पूरा नक्शा, लगे..
  • चीन ने भारत में ‘‘घुसपैठ’’ की: शीर्ष अमेरिकी सांसद चीन ने भारत में ‘‘घुसपैठ’’ की: शीर्ष अमेरिकी सांसद
  • कैलिफोर्निया गवर्नर: मास्क पहनें, चार जुलाई को इकट्ठा होने से बचें कैलिफोर्निया गवर्नर: मास्क पहनें, चार जुलाई को इकट्ठा होने स..
  • Cardiac Arrest: दिल की धड़कन रुकने से हुई कोरियोग्राफर सरोज खान की मृत्यु, जानें क्या होते हैं इस बीमारी के लक्षण और कारण Cardiac Arrest: दिल की धड़कन रुकने से हुई कोरियोग्राफर सरोज ..
  • जब प्रियंका चोपड़ा ने पहन ली ऐसी ड्रेस, निक जोनस की निगाहें बस उन पर ही ठहर गईं जब प्रियंका चोपड़ा ने पहन ली ऐसी ड्रेस, निक जोनस की निगाहें ब..
  • NIOS: 10वीं व 12वीं की परीक्षाएं स्थगित, जानें बोर्ड ने क्या कहा NIOS: 10वीं व 12वीं की परीक्षाएं स्थगित, जानें बोर्ड ने क्या..
  • Lunar Eclipse July 2020: दूर कीजिए यह डर, चंद्रग्रहण के बारे में जान लीजिए ये खास बातें Lunar Eclipse July 2020: दूर कीजिए यह डर, चंद्रग्रहण के बारे..
  • अब चाइनीज स्मार्टफोन ब्रैंड्स के लिए बुरी खबर, हो सकता है नुकसान अब चाइनीज स्मार्टफोन ब्रैंड्स के लिए बुरी खबर, हो सकता है नु..

Related Articles

Close