International

भूटान में कोरोना का खतरा, देशव्यापी लॉकडाउन

दुनियाभर में महामारी बन चुका कोरोना वायरस अब भूटान में फैलने लगा है। कोरोना को देखते भूटान में पहला लॉकडाउन लागू कर द‍िया गया है। सरकार ने देश के सभी लोगों को घरों में रहने का आदेश जारी क‍िया।

Edited By Shailesh Shukla |

भाषा | Updated:

भूटान में कोरोना वायरस के संक्रमण का बढ़ा खतराभूटान में कोरोना वायरस के संक्रमण का बढ़ा खतरा

हाइलाइट्स

  • कोरोना वायरस को देखते हुए भूटान ने पहला देशव्यापी लॉकडाउन लागू किया है
  • यह कदम कुवैत से आयी महिला की यात्रा से संक्रमण की आशंका में उठाया गया
  • सरकार ने देश की 750,000 की आबादी के लिए घर पर रहने का निर्देश दिया

थिम्पू


भूटान ने पहला देशव्यापी लॉकडाउन लागू किया है। यह कदम कुवैत से भूटान आयी एक महिला द्वारा की गई यात्रा से कोरोना वायरस संक्रमण फैलने की आशंका में उठाया गया है। सरकार ने देश की लगभग 750,000 की आबादी के लिए घर पर रहने का निर्देश जारी किया है। देश में सभी स्कूल, कार्यालय और वाणिज्यिक संस्थान बंद कर दिए गए हैं।


सरकारी बयान के अनुसार यह लॉकडाउन पांच से 21 दिनों के लिए संक्रमित मरीजों की पहचान कर उन्हें पृथक करने के लिए लागू किया गया है। लॉकडाउन का मकसद संक्रमण के प्रसार की श्रृंखला को तत्काल तोड़ना है। कुवैत से लौटी 27 वर्षीय भूटानी महिला यात्रियों के लिए अनिवार्य पृथक-वास के बाद की गई जांच में संक्रमण मुक्त पाई गई।

आइसोलेशन केंद्र से छुट्टी और सोमवार को कोविड-19 जांच में संक्रमण की पुष्टि के बीच की अवधि में माना जा रहा है कि महिला ने भूटान में कई जगह की यात्रा की। पर्यटन पर निर्भर इस देश ने मार्च में कोविड-19 से संक्रमित एक अमेरिकी यात्री के अस्पताल में भर्ती होने के बाद देश की सीमाएं विदेशी यात्रियों के लिए अस्थायी रूप से बंद कर दी थीं। भूटान में एक मरीज के अलावा कोविड-19 से संक्रमित सभी 113 मरीज आइसोलेशन में रखे गए यात्री थे।

Web Title 

coronavirus outbreak threat in bhutan first nationwide lockdown implemented(Hindi News from Navbharat Times , TIL Network)

Related Articles

Close