International

150 साल से गायब तितली ने बिखेरा नीला रंग

Large Blue Butterfly: ब्रिटेन में 40 साल से गायब तितली आखिरकार Rodborough Common में देखी गई है जहां यह 150 साल से नजर नहीं आई थी। इसे अब तक का सबसे सफल Reintroduction Project माना जा रहा है।

Edited By Shatakshi Asthana |

नवभारतटाइम्स.कॉम | Updated:

आखिरकार दिखी तितली Large Blueआखिरकार दिखी तितली Large Blue

हाइलाइट्स

  • ब्रिटेन में 40 साल से गायब थी तितली Large Blue
  • कॉट्सवोल्ड की पहाड़ी पर दिखाई दीं 750 तितलियां
  • 5 साल से तैयार किया जा रहा था तितलियों के लिए घर
  • गाय से लेकर चींटी तक, कई जीवों ने निभाई अहम भूमिका

ग्लॉस्टरशेयर


दुनियाभर में Large Blue नाम की प्रजाति की तितलियां विलुप्तप्राय हैं और 4 दशकों तक ब्रिटेन में गायब रहने के बाद ये अब दिखाई दी हैं। इसके लिए 5 साल तक कड़ी मेहनत की गई और प्रकृति के हिसाब से पूरा ताना-बाना रचा गया। माना जा रहा है कि यह दुनियाभर में किसी कीड़े की प्रजाति का सफलता से दोबारा पनपने का यह पहला मौका है।


5 साल की कड़ी मेहनत


पिछले साल ब्रिटेन के ग्लॉस्टरशेयर के Rodborough Common बायॉलजिकल साइट पर Large Blue तितली के 1,100 लार्वा छोड़े गए थे। तितली के कैटरपिलर को स्वीडन से एक इकॉलजिस्ट की कैंपर वैन में लाया गया था। इस जगह का 5 साल तक तितलियों के रहने लायक जगह के तौर पर विकास किया गया था। आखिरकार मेहनत सफल हुई और 150 साल बाद कॉट्सवोल्ड की पहाड़ियों पर करीब 750 से नजर आईं जिन्हें देखकर पर्यावरणविद बेहद खुश हैं।

NBT

गायों के चरने से पनपने लगीं चीटियां


एक छोटी सी चीटीं पर निर्भर


ग्लॉस्टरशेयर में इन कारनामे को कर दिखाने के पीछे प्रफेसर जेरेमी थॉमस और डेविड सिमकॉक्स की सालों की मेहनत है। इस तितली के लार्वा से बनने के लिए लाल चींटी Myrmica sabuleti की बड़ी भूमिका है। इसलिए पहले ऐसा मैदान बनाया गया जहां ये चींटी पनप सके। इसके लिए यहां गायें लाई गईं जो जिनके चरने से खास घास पैदा हुई और चीटियां पनपने लगीं। ये चीटियां ही लार्वा को अपना समझकर अपने साथ रखती हैं और पालती हैं।


Web Title 

large blue butterfly seen in cotswold hillside of rodborough common in gloucestershire after reintroduction(Hindi News from Navbharat Times , TIL Network)

Science News News से जुड़े हर ताज़ा अपडेट पाने के लिए NBT के फ़ेसबुक पेज को लाइक करें

Related Articles

Close