International

COVID-Proof शहर बसा रहा चीन, भविष्य की महामारियों से सुरक्षित रहेंगे यहां के लोग

| नवभारतटाइम्स.कॉम | Updated: 11 Sep 2020, 04: 18: 00 PM

China New COVID Proof City: कोरोना वायरस को पैदा करने वाला चीन अपने नागरिकों को भविष्य की महामारियों से बचाने के लिए एक खास शहर को बसा रहा है। आधुनिक तकनीकी से लैस होने वाले इस शहर में लोग कोरोना वायरस जैसे घातक महामारियों से बचे रहेंगे।

China Smart City 01

नया शहर बसा रहा चीन

पेइचिंग

कोरोना वायरस को पैदा करने वाला चीन अपने नागरिकों को भविष्य की महामारियों से बचाने के लिए एक खास शहर को बसा रहा है। आधुनिक तकनीकी से लैस होने वाले इस शहर में लोग कोरोना वायरस जैसे घातक महामारियों से बचे रहेंगे। इस शहर को पेइचिंग के पास बसाया जा रहा है। जिसका नाम Xiong’an New Area रखा गया है।



2017 में प्रोजक्ट को मिली थी मंजूरी

यह शहर चीन की राजधानी पेइचिंग से दक्षिण पश्चिम में 130 किलोमीटर की दूरी पर स्थापित किया जा रहा है। चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने इस स्मॉर्ट सिटी प्रोजक्ट को 2017 में अपनी स्वीकृति दी थी। जिसे चीन की विशाल टेक फर्म टेंसेंट बना रही है। यह शहर 2,000 वर्ग किलोमीटर के एरिया में बसाया जाएगा।

हाईटेक सुविधाओं से लैस होगा शहर

इस शहर में रहने वाले निवासी हाईटेक फैसिलिटी, बड़ी बॉलकनी और सामुदायिक ग्रीन हाउसेज जैसी तकनीकी का लाभ उठाएंगे। ऐसी तकनीकी होने के कारण अगर भविष्य में कोरोना वायरस जैसी कोई महामारी आती है तो लॉकडाउन के दौरान भी यहां के लोग आराम से जिंदगी बिता सकेंगे।

चीन ने LAC पर झोंक दी है ताकत, 50 हजार सैनिक, मिसाइलें, रॉकेट, फाइटर जेट सब तैनात

घरों की छतों पर खेती कर सकेंगे निवासी

चीन के हेबेई प्रांत में बनने वाले इस शहर के चीफ ऑर्किटेक्ट के अनुसार, इस जगह लकड़ी के अपार्टमेंट ब्लॉक बनाए जाएंगे। जहां रहने वाले लोग अपने घरों की छतों पर खेती कर सकते हैं। इसके अलावा यहां नवीकरणीय ऊर्जा की व्यवस्था की जाएगी। जिसमें सौर उर्जा प्रमुख होगी।



लोगों को मिलेंगी कई सहूलियतें

छतों को ऐसे डिजाइन किया जाएगा जिससे वहां रहने वाले निवासियों को पर्याप्त जगह मिल सके। ताकि वे ताकि वे घर से काम करने के लिए निवासियों की जरूरतों को पूरा कर सकें। यह राष्ट्रपति शी जिनपिंग का ड्रीम प्रोजक्ट है, जिसे उन्होंने 2017 में हरी झंडी दी थी।

भारतीय वायुसेना का हिस्‍सा बना राफेल लड़ाकू विमान


Navbharat Times News App: देश-दुनिया की खबरें, आपके शहर का हाल, एजुकेशन और बिज़नेस अपडेट्स, फिल्म और खेल की दुनिया की हलचल, वायरल न्यूज़ और धर्म-कर्म… पाएँ हिंदी की ताज़ा खबरें डाउनलोड करें NBT ऐप

लेटेस्ट न्यूज़ से अपडेट रहने के लिए NBT फेसबुक पेज लाइक करें

Web Title : china is building a new covid-proof city, know all specifications

Hindi News from Navbharat Times, TIL Network

Related Articles

Close