International

TikTok में चीनी कम्युनिस्ट पार्टी के 138 सदस्य

Edited By Priyesh Mishra |

नवभारतटाइम्स.कॉम | Updated:

टिकटॉक में चीनी कम्युनिस्ट पार्टी के मेंबरटिकटॉक में चीनी कम्युनिस्ट पार्टी के मेंबर

हाइलाइट्स

  • चीनी विडियो शेयरिंग अप्लीकेशन टिकटॉक की पैरेंट कंपनी में 130 से ज्यादा चीनी कम्युनिस्ट पार्टी के सदस्य
  • द इपोच टाइम्स की रिपोर्ट में दावा, कंपनी के अंदर चीनी कम्युनिस्ट पार्टी की इकाई, वाइस प्रेसीडेंट हैं पार्टी की इकाई में शामिल
  • अमेरिका ने भी टिकटॉक को बैन किए जाने वाले प्रस्ताव को दी मंजूरी, ऑस्ट्रेलिया और जापान में जांच तेज

पेइचिंग


भारत-अमेरिका समेत दुनिया के कई देशों में प्रतिबंधों का सामना कर रहे वीडियो-शेयरिंग एप्लिकेशन टिकटॉक के चीनी सरकार से कनेक्शन को लेकर बड़ा खुलासा हुआ है। एक रिपोर्ट में दावा किया गया है कि टिकटॉक का मालिकाना हक रखने वाली चीनी कंपनी बाइटडांस में 130 से अधिक कर्मचारी चीनी कम्युनिस्ट पार्टी के सदस्य हैं। जिसमें से 60 कंपनी में उच्च पदों पर कार्यरत हैं।


बाइटडांस के 138 कर्मचारी कम्युनिस्ट पार्टी के सदस्य


चीन के विद्रोहियों के पेपर द इपोच टाइम्स में प्रकाशित एक रिपोर्ट में एक आंतरिक दस्तावेज के हवाले से दावा किया गया है कि बाइटडांस कंपनी के कई बड़े पदाधिकारी चीनी कम्युनिस्ट पार्टी के सदस्य हैं। जिससे चीनी सरकार और कंपनी के बीच संबंधों की पुष्टि होती है। इस रिपोर्ट में कहा गया है कि आंतरिक सूची के अनुसार, कम से कम 138 कर्मचारी और मैनेजमेंट के अधिकारी सीधे चीनी सरकार से जुड़े हुए हैं।

कंपनी के अंदर भी कम्युनिस्ट पार्टी की इकाई सक्रिय


दावा किया गया है कि चीनी कंपनियों को अपने कार्यालयों के भीतर कम्युनिस्ट पार्टी की इकाइयां स्थापित करने की आवश्यकता होती है ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि व्यवसाय की नीतियां और कर्मचारी पार्टी लाइन से बाहर न हों। इसी कड़ी में मार्च 2012 में स्थापित बाइटडांस ने अक्टूबर 2014 में कम्युनिस्ट पार्टी समिति का गठन किया। पार्टी के नियमों के अनुसार, कंपनियों के समिति के सदस्यों को राजनीतिक सम्मेलनों में नियुक्त किया जाता है। ये सदस्य पांच साल की सेवा प्रदान करते हैं।

TikTok पर अमेरिकी बैन से भविष्य में क्या हो सकता है?

रिपोर्ट में इन कर्मचारियों के बारे में पूरी जानकारी


इस रिपोर्ट में कहा गया है कि खुफिया दस्तावेज में बाइटडांस से जुड़े हुए चीनी कम्युनिस्ट पार्टी के सदस्य का पूरा नाम, उनकी लिंग, जन्म तारीख और कम्युनिस्ट पार्टी को ज्वॉइन करने की तारीख, आईडी नंबर और कंपनी में पद का उल्लेख है। चीनी मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, बाइटडांस कंपनी के चीफ एडिटर और वाइस प्रेसिडेंट झांग फूपिंग कंपनी में स्थापित कम्युनिस्ट पार्टी की इकाई के महासचिव हैं।

TikTok पर चौतरफा वार, अब ऑस्ट्रेलिया में भी प्रतिबंध की तैयारी

ट्रंप ने भी टिकटॉक को दिया झटका


अमेरिकी राष्‍ट्रपति ने गुरुवार शाम को चीनी ऐप टिकटॉक और वीचैट को 45 दिन के अंदर बैन किए जाने के आदेश पर हस्‍ताक्षर कर दिए। इससे पहले सीनेट ने एकमत से अमेरिकी कर्मचारियों के टिकटॉक इस्‍तेमाल नहीं करने वाले आदेश को अपनी अनुमति दी थी। बैन के आदेश पर हस्‍ताक्षर के बाद ट्रंप ने कहा कि यह बैन जरूरी है क्‍योंकि ‚अविश्‍वसनीय‘ ऐप जैसे टिकटॉक से डेटा का इकट्ठा किया जाना देश की राष्‍ट्रीय सुरक्षा के लिए खतरा है।

चीनी कम्‍युनिस्‍ट पार्टी पर साधा न‍िशाना


डोनाल्‍ड ट्रंप ने कहा, ‚डेटा के कलेक्‍शन से चीनी कम्‍युनिस्‍ट पार्टी की अमेरिकी लोगों के निजी और स्‍वामित्‍व संबंधी जानकारी तक पहुंच हो जाती है। इससे चीन अमेरिका के संघीय कर्मचारियों और ठेकेदारों के स्‍थानों को ट्रैक करनी की अनुमति मिल जाती है। यही नहीं कम्‍युनिस्‍ट पार्टी निजी सूचनाओं का ब्‍लैकमेल के लिए डोजियर बना सकती है और कारपोरेट जासूसी भी कर सकती है।‘

59 चाइनीज ऐप पर क्यों लगा बैन, कैसे होगा लागू?

59 चाइनीज ऐप पर क्यों लगा बैन, कैसे होगा लागू?


Related Articles

Close